All for Joomla All for Webmasters

 

राजेश शर्मा की एक रिपोर्ट 

सिद्धार्थनगर – उ0प्र0 सरकार के मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूर्व क्रार्यक्रम के अनुसार जनपद में पुलिस लाइन में प्रातः 10ः30 बजे हेलीकाप्टर लैण्ड किये। सर्वप्रथम सयंुक्त जिला चिकित्सालय में नवनिर्मित भवन 100 शैय्या युक्त मातृ एवं शिशु चिकित्सालय का लोकार्पण किया गया। संयुक्त जिला चिकित्सालय में गरीब, असहायों तथा सभी वर्ग के लोगों के लिए सिटी स्कैन मशीन द्वारा सिटी स्कैन किये जाने की सुविधा प्रदान किये जाने के लिए शुभारम्भ किया गया।

इसके पश्चात सयंुक्त जिला चिकित्सालय का निरीक्षण भी किया गया। इसके पश्चात जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के बगल में खाली मैदान/कार्यक्रम स्थल पर स्कूल चलो अभियान की रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इसके बाद कार्यक्रम स्थल पर बनाये गये मंच पर मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की उपस्थिति हुई। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद के दूर-दराज से आये किसानों नौजवानों एवं महिलाओं, मा0 विधायकगण, भारतीय जनता पार्टी के समस्त कार्यकर्ताओं व प्रशासनिक अधिकारियों/सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिकोण से ड्यूटी पर लगाये गये पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, कर्मचारियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार प्रकट किया गया। मा0 मुख्यमंत्री जी के जनपद आगमन पर उ0प्र0 सरकार के मा0 मंत्री आबकारी एवं मद्य निषेध जयप्रताप सिंह द्वारा पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया। मा0 स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को मा0 सांसद डुमरियागंज जगदम्बिका पाल देकर पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया। मा0 जनपद प्रभारी मंत्री को विधायक शोहरतगढ़ द्वारा पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया। मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0योगी आदित्यनाथ जी के मंच पर पदार्पण होने के पश्चात सरस्वती विद्या मन्दिर के छात्र/छात्राओं द्वारा सरस्वती बन्दना की प्रस्तुति की गयी। सेण्ट जेवियर्स इन्टर मीडिएट कालेज के छात्र/छात्राओं द्वारा स्कूल चलो अभियान का नारा देते हुए गीत की प्रस्तुति की गयी।

जनपद स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कपिलवस्तु महोत्सव-2017 दिनांक 25.12.2017 से 31.12.2017 के सफलतापूर्वक आयोजन सम्पन्न होने के पश्चात पंचशील स्मारिका 2017 का विमोचन मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा किया गया। इस अवसर पर मंच पर उपस्थित मा0 मंत्रीगण, विधायकगण, व प्रशासनिक अधिकारी व सुरक्षा के अधिकारी उपस्थित रहे।


महिला के शिकायत पर मुख्यमत्री आदित्य नाथ योगी ने इटवा के थाना प्रभारी अनील पाण्डेय और सब दरोगा सही दो सिपाही निलम्बित करने का दिया आदेश।
सूत्रो की माने तो जिलाधिकारी को भी लगाई फटकार। ओ डी एफ गाँव भीटिया में टीकाकरण की व्यवस्था के दौरान मिली खामियों को लकेर सीएमओ डाॅ0 वेद प्रकाश शर्मा के खिलाफ हुई कार्यवाही।


मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि उ0प्र0 सरकार द्वारा दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का शुभारम्भ किया है।

स्कूल चलो अभियान और संचारी रोग को जड़ से मिटाने के लिए बृहद कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया है। उ0प्र0 सरकार ने प्राथमिक/पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों को डेªस, जूता-मोजा, स्वेटर, बैंग और पाठ्य पुस्तकों का वितरण कराया गया है। 01-15 वर्ष तक के बच्चों को जापानी इंसेफलाटिस का टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी जनपद के समस्त 01-15 वर्ष की आयु वाले बच्चों को टीकाकरण का कार्य कराया जायेगा। मा0 मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जनपद का कोई भी बच्चा टीकाकरण के कार्य से किसी भी दशा में छूटने न पाये। यदि कही से इस पखवाड़ा के अन्तर्गत कोई शिकायत प्राप्त हुई सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिष्चित की जायेगी। इस कार्यक्रम में सभी लोगों की जनसहभागिता आवष्यक है। भारत के मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान शुरू किया गया और यह कार्यक्रम पूरे भारत में बृहद रूप से चल रहा है। जनपद सिद्धार्थनगर पिछड़े जनपद की श्रेणी में आता है। शिक्षा व्यवस्था में सुधार करके जनपद को पिछड़े जनपद की श्रेणी से बाहर लाया जायेगा। उ0प्र0 सरकार द्वारा संकल्प लिया गया है कि प्रदेश में बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण तरीके से कराया जायेगा। भगवान गौतम बुद्ध ने इसी धरती से संसार की बुराईयों को दूर करने के लिए उपदेश दिये है।
स्वास्थ्य के क्षेत्र में जनपद सिद्धार्थनगर को एक मेडिकल कालेज दे दिया गया है और जल्द ही इसका शिलान्यास किया जायेगा।
उ0प्र0 सरकार ने मिट्टी पर रायल्टी फ्री कर दिया है।
किसान अपने खेत से मिट्टी खनन कर सकते है।
जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि बालू, मोरंग के पट्टों को दिये जाने की कार्यवाही शीघ्रतिशीघ्र पूर्ण
करते हुए बालू, मोरंग के खनन का कार्य जल्द से जल्द शुरू हो जिससे स्थानीय लोगों को सस्ते में बालू एवं मोरंग उपलब्ध हो जिससे लोग आम नागरिक कम लागत पर अपने पक्के मकान बना सके। इसके साथ ही साथ मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने ईट भट्ठों से वार्ता करके ईट का रेट कम करने के लिए प्रयास जारी है।शीघ्र ही इसका परिणाम आपके सभी लोगों के सामने होगा। मा0 मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि जनपद के ईट भटठा व्यवसायियों से वार्ता करके ईट का रेट कम कराये जाने की कार्यवाही सुनिष्चित करें। ईट भट्ठों के लिए भी मिट्टी की रायल्टी प्रदेश सरकार फ्री करने पर विचार कर रही है। मा0 मुख्मंत्री उ0प्र0 श्री योगी आदित्यनाथ जी ने बताया कि विकास का कार्य समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण तरीके से किया जायेगा। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि जनपद में 04 वर्ष की आयु का कोई भी बच्चा विद्यालय जाने से बंचित किसी भी दशा में न रहने पाये इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी शिक्षा विभाग के अधिकारियों, शिक्षकों व कर्मचारियों की है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने अपने सम्बोधन मे कहा कि जनपद सिद्धार्थनगर पिछड़ा जनपद होने के कारण भारत सरकार द्वारा नीति आयोग में चयनित कर लिया गया है।इससे जनपद का विकास होगा। किसी भी क्षेत्र में कोई कमी नही रहने पायेगी। प्रदेश में सड़को का चैड़ीकरण करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग बनाये जा रहे है। उ0प्र0 सरकार स्वास्थ्य एवं शिक्षा की गुणवत्ता पर पूरी तरह कटिबद्ध है।

मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा लगभग 52 करोड़ की 34 परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण किया गया।

मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा मंच पर उपस्थित 10 बच्चों को निःशुल्क किट प्रदान किया गया जिसमें स्कूली बैग, ड्रेस, पाठ्य पुस्तक, जूता-मोजा तथा अन्य सामग्री थी जो दी गयी।

जनपद में जे0ई0/ए0ई0एस0 रोग से प्रभावित तीन लोगो को 50 हजार की सहायता राशि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदान की गयी।

मंच स्थल से मा0 मुख्यमंत्री जी की एक महिला की पीड़ित भावना को देखकर अपना सम्बोधन समाप्त करके मंच पर बुलाकर तहसील व थाना इटवा गीता देवी पत्नी संतोष कुमार ग्राम विशुनपुर गौराही थाना-इटवा की शिकायत सुनकर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थनगर को इस पर तत्काल निराकरण का आदेश दिया गया।

महिला की शिकायत सुनकर मा0 मुख्यमंत्री जी ने एस0ओ0 इटवा और एस0आई0 इटवा को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने हेतु पुलिस अधीक्षाक को निर्देश दिया गया। कार्यक्रम स्थल मंच के सभी कार्यक्रम सम्पन्न होने के पश्चात जनपद के नगरपालिका, सिद्धार्थनगर के मलीन बस्ती मो0 शेखनगर की साफ-सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गया। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा सफाई व्यवस्था पर संतुष्टि व्यक्त की गयी। इसके पश्चात तहसील नौगढ़ के विकास खण्ड-उसका बाजार के अन्तर्गत ओ0डी0एफ0 ग्राम भिटिया का निरीक्षण किया गया। ग्राम पंचायत भिटिया के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों से जानकारी प्राप्त की गयी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा बच्चो के टीकाकरण अभियान में पायी गयी खामियो से नाराज होकर मा0 मुख्यमंत्री जी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 वी0पी0 शर्मा को निलम्बित करते हुए डी0जी0 कार्यालय से सम्बद्ध कर दिया गया।
इस कार्यक्रम में उपरोक्त के अतिरिक्त जिलाध्यक्ष भाजपा रामकुमार कुॅवर, जिला प्रभारी दुर्गा राय, अध्यच नगर पंचायत शोहरतगढ़ बबिता कसौधन, सिद्धार्थनगर श्याम बिहारी जायसवाल, अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महानिदेशक पंकज कुमार, निदेशक बेसिक शिक्षा सर्वेन्द्र विक्रम सिंह तथा अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक तथा अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी, दूर-दराज से आयी जनता तथा स्कूली बच्चों आदि की उपस्थिति रही।

RAJESH SHARMA