Breaking News

गांधी पुस्तकालय चौसा प्रबंध समिति की बैठक सम्पन्न,पुस्तकालय को सुसज्जित करने का लिया इया निर्णय

रजनीकांत ठाकुर की एक रिपोर्ट।

उदाकिशुनगंज/चौसा (मधेपुरा) ।

गांधी पुस्तकालय चौसा प्रबंध समिति की बैठक पुस्तकालय परिसर में समिति अध्यक्ष श्रवण कुमार पासवान की अध्यक्षता में हुयी। बैठक में पिछले बैठक की समीक्षा एवं आय-व्यय पर चर्चा की गई। पुस्तकालय को सूचना तकनीक के आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित, पाठकों के मांग के अनुरूप पुस्तकों की उपलब्धता कराने का निर्णय लिया गया। सदस्य संजय कुमार सुमन ने कहा कि पाठकों की घटती रूचि ने पुस्तकालय परम्परा की नींव को कमजोर किया है। देहातों में स्थापित पुस्तकालयों की कौन पूछे शहरी क्षेत्र के पुस्तकालयों में भी पाठक नहीं फटकते। हां,अखबार पत्रिकाएं उलट-पलट के कोई देखने आ जाये तो बड़ी बात है।उन्होंने कहा कि पुस्तकालय परम्परा की कमजोर पड़ती नींव की एक बड़ी वजह इलेक्ट्रानिक माध्यमों का सर्वसुलभ उपलब्धता है। कम्प्यूटर,स्मार्ट फोन,टैबलेट आदि ने पाठकों की दूरी पुस्तकालयों से बढ़ा दी है। अध्यक्ष श्रवण कुमार पासवान ने कहा कि पुस्तक को सुसज्जित करने का लगातार प्रयास जारी है। पुस्तकालय व्यक्ति को समाज के प्रति जवाबदेह बनाने का एक सशक्त माध्यम है। इसके विकास की योजनाओं पर काम किया जा रहा है ताकि पुस्तकालय संस्कृति फिर से स्थापित हो सके। सचिव विनोद आजाद ने कहा कि पुस्तकालय में शौचालय और अन्य भवन की जरूरत है।

पुस्तकालय प्रबंधन समिति के सदस्य शीघ्र ही क्षेत्रीय विधायक नरेंद्र नारायण यादव से मिल कर एक स्मार पत्र सौपेंगी। उन्होंने कहा कि पुस्तकालय में आने वाले पाठकों का बेहतर माहौल तथा मूलभूत सुविधाएं मिलें, इसके लिए प्रयास किए जाएं। बैठक में पुस्तकालय की वार्षिक सदस्यता और आवेदन शुल्क तथा पाठकों की संख्या बढ़ाने, शौचालय बनवाने तथा आसपास के क्षेत्र को साफ-सुथरा बनाने सहित विभिन्न बिंदुओं पर विचार विर्मश किया गया। सदस्य मृत्युंजय कुमार भगत ने कहा कि पुस्तकालय प्रबंधन द्वारा कला एवं साहित्य सहित विविध क्षेत्रों के महान पुरूषों की स्मृति में विभिन्न र्कायक्रम आयोजित किए जाएं। इसके लिए पुस्तकालय का वार्षिक कलैण्डर र्निधारित किया जाए।

बैठक में पुस्तकाध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल, अमित कुमार डॉन,संजय यादव, अब्दुल रहमान,श्रीकांत मेहता,धनराज भगत आदि उपस्थित थे।

Check Also

देवरिया:- नदी में नाव पलटने से एक लड़की की मौत – इडिया न्यूज लाइव डाट नेट न्यूज टीम रिपोर्टर के अनुसार

इडिया न्यूज लाइव डाट नेट न्यूज देवरिया:- रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र के ग्राम हरपुर बिंदवलिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

India News Live